hindi

एम एस धोनी या विराट कोहली, 60 टेस्ट मैचों के बाद कौन है बेहतर कप्तान? जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

0 7

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया 60 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड बना लेगी. 60 टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी करने के बाद महेंद्र सिंह धोनी की तुलना में विराट कोहली सबसे अधिक सफल टेस्ट कप्तान है. लेकिन अभी भी विराट कोहली के लिए लिमिटेड क्रिकेट में धोनी की उपलब्धियों की बराबरी करना बाकी है. अगले महीने टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर जाएगी. जहां सबसे पहले न्यूजीलैंड और भारत के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आमना-सामना होगा. इसके बाद इंग्लैंड और भारत के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

इससे पहले धोनी और कोहली संयुक्त रूप से टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए सबसे अधिक कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं. दोनों ने 60 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है. दोनों में से कोहली अधिक सफल कप्तान है. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 36 मैच जीते हैं. जबकि धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 27 मुकाबले ही जीतें. एशिया के बाहर विराट कोहली के बतौर कप्तान रिकॉर्ड की बात की जाए तो उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में 2018-19 सीरीज जीतने में कामयाब रही थी. जबकि 2020 में इस उपलब्धि को एक बार फिर से रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने इस उपलब्धि को फिर से दोहराया.

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में चार, दक्षिण अफ्रीका में एक , ऑस्ट्रेलिया में 2, इंग्लैंड में एक टेस्ट मैच जीता है. जबकि न्यूजीलैंड से उसे दोनों टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा. वही धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंडस इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में जीत मिली. लेकिन सीमित ओवर क्रिकेट में धोनी की बराबरी नहीं की जा सकती. सीमित ओवर के कप्तान के रूप में धोनी ने 50 ओवर का विश्व कप, टी20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती. इसके साथ ही उन्होंने 3 बार आईपीएल का खिताब जीता है. यही कारण है कि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने धोनी को सभी प्रारूपों में कोहली से बेहतर कप्तान बताया है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कोहली टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के रूप में बेहतर है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.