hindi

कोहली या धोनी, कौन है बेहतर कप्तान? माइकल वॉन ने दिया ये जवाब

0 7

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों की सूची में शुमार है. दोनों की कप्तानी को लेकर चर्चाएं होती रहती हैं. आंकड़ों के आधार पर भी दोनों कप्तानों की तुलना की जाती है. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2011 का विश्व कप जीता. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी-20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया. धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम इंडिया की कमान विराट कोहली ने बखूबी संभाली है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने घरेलू और विदेशी सरजमीं पर शानदार प्रदर्शन कर कई ऐतिहासिक जीत दर्ज की है.

एक कप्तान के तौर पर धोनी और कोहली की तुलना होती रहती है. इसी बीच इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन ने धोनी और कोहली में से अपने फेवरेट कप्तान का नाम बताया है. क्रिकट्रैकर से बातचीत के दौरान जब मैं वॉन से पूछा गया कि धोनी और विराट में से बेहतर कप्तान कौन है? तो माइकल वॉन ने इसका जवाब देते हुए पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम लिया.

माइकल वान ने कहा- मुझे लगता है कि एमएस मार्गदर्शक है. खास तौर पर वो वाइट बॉल और T20 गेम में के कप्तान के तौर पर काफी अच्छे डिस्टेंस से से बेस्ट हैं. वैसे मेरे हिसाब से वह इंडियन टीम में जो लेकर आए हैं, वो लाजवाब था .बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद क्रिकेट से दूरी बना ली थी और 15 अगस्त 2020 को उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी.

2015 में धोनी के टेस्ट क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली को टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया गया. 2017 में माही ने लिमिटेड ओवर क्रिकेट की कप्तानी भी विराट कोहली को सौंप दी. कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत हासिल की. इसके अलावा टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों को उनके घर में जाकर हराया.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.