hindi

एक व्यक्ति दिन-रात बस पैसे कमाने में ही लगा रहता, लालच के कारण वह उस पैसे को खर्च भी नहीं करता था, ना ही परिवार पर ध्यान देता था, इस वजह से

0 10

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो पैसों को महत्व देते हैं और अपने घर-परिवार की तरफ ध्यान नहीं देते. एक दिन उन्हें इसके लिए पछताना ही पड़ता है. एक प्राचीन कथा के मुताबिक, एक व्यक्ति दिन-रात धन कमाने में ही लगा रहता था और वह लालच की वजह से पैसे भी खर्च नहीं करता था. ना ही परिवार की तरफ ध्यान देता था. इस वजह से उसका परिवार दुखी भी रहता था. 

देखते ही देखते व्यक्ति पर बुढ़ापा आ गया और उसे पता भी नहीं चला. एक दिन यमराज उसके सामने प्रकट हुए और बोले- तुम्हारा अंतिम समय आ गया है. मैं तेरे प्राण लेने आया हूं. यमराज को देखकर व्यक्ति डर गया और बोला- अभी तो मैंने जीवन में कुछ किया भी नहीं. मैं अपने काम में लगा हुआ था. मैं अपने घर परिवार को भी समय नहीं दे पाया. उनके साथ एक दिन भी प्रेम से नहीं गुजार पाया. कृपया मुझे कुछ और समय दीजिए, ताकि मैं अपने परिवार के साथ बिता सकूं.

यमराज ने कहा- ऐसा नहीं हो सकता. तुम्हें मेरे साथ चलना पड़ेगा. व्यक्ति बोला- आप मेरी संपत्ति ले लो. लेकिन मुझे परिवार के साथ 1 दिन रहने दो. यमराज बोले- नहीं मैं तुम्हें एक पल भी नहीं दे सकता. यमराज ने यह कहकर उसके प्राणों का हरण कर लिया.

कहानी की सीख

कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है समय अमूल्य है. एक बार गुजरा हुआ समय वापस नहीं आता. इसीलिए धन कमाने के साथ-साथ परिवार पर भी ध्यान देना चाहिए. नहीं तो पछताना पड़ता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.