hindi

आप कौन-सा दूध पीते हैं A1 या A2, आज जान लीजिए कौन-सा होता है ज्यादा फायदेमंद

0 50

जब भी दूध की चर्चा होती है तो यह सवाल उठता है कि गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का. लोग डेयरी से मिलने वाले पैकेट दूध को खरीदने से पहले भी अपनी हेल्थ के बारे में सोचते हैं. दूध की एक और कैटेगरी है जिसे A1 या A2 मिल्क कहा जाता है. ज्यादातर लोग मानते हैं कि A2 मिल्क ज्यादा हेल्दी होता है, जिस में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध का वर्गीकरण किस आधार पर किया जाता है. आप कैसे A1 या A2 दूध की पहचान कर सकते हैं.

किस आधार पर होता है अंतर

A1 या A2 दूध में अंतर उसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के आधार पर किया जाता है. दूध में दो तरह का प्रोटीन होता है- एक वे प्रोटीन और दूसरा कैसीन प्रोटीन. केसीन प्रोटीन में अल्फा और बीटा तरह के प्रोटीन होते हैं. इसमें जो बीटा प्रोटीन होते हैं, उनका नाम A1 और A2. ऐसे में जिसमें A1 बीटा प्रोटीन पाया जाता है, उसे ए1 प्रोटीन कहते हैं जबकि A2 बीटा प्रोटीन वाला दूध A2 टाइप दूध होता है.

कैसे करें पहचान

नॉर्थ यूरोप की गाय A1 बीटा गाय होती हैं जिनमें Holstein, Friesian, Ayrshire आदि शामिल है. जबकि A2 गाय Guernsey, Jersey, Charolais की गाय होती है. हमारे यहां जो देसी नस्ल की गाय हैं वह A2 कैटेगरी में आती हैं. जबकि A1 केटेगरी में मिक्स ब्रीड की गाय आती हैं.

कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद

A2 दूध में एंटी इन्फ्लेमेटरी यानी सूजन और जलन करने का गुण पाया जाता है और यह आसानी से पच भी जाता है. लेकिन A1 दूध में प्रोटीन कम होता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.