hindi

वनीला फ्लेवर तो खूब खाया होगा, लेकिन जानते हैं कैसे बनता है ये, जान गए तो शायद छोड़ देंगे खाना

0 19

आइसक्रीम और केक में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फ्लेवर में से वनीला भी एक है. अगर आप भी वनीला फ्लेवर के शौकीन है तो यह खबर पढ़कर आपको हैरानी हो सकती है. क्या आप जानते हैं कि वनीला फ्लेवर को कैसे तैयार किया जाता है. वनीला फ्लेवर को वनीला पॉड्स की मदद से तैयार किया जाता है. लेकिन वनीला फ्लेवर को आर्टिफिशियल तरीके से भी बनाया जाता है.

आर्टिफिशियल तरीके से वनीला फ्लेवर बनाने के लिए एक केमिकल कंपाउंड की जरूरत होती है जिसे बीवर्स के एनल ग्‍लैंड से निकाला जाता है. बीवर के कैस्‍टर सैक से कैस्‍टोरम केमिकल कम्‍पाउंड बनाया जाता है. कैस्‍टर सैक बीवर के पेल्विस और पूंछ के बेस के बीच में होता है. बीवर उत्‍तरी हेमिस्‍फेयर में पाए जाने वाले एक तरह के रोडेंट होत हैं, जो पानी और जमीन पर रहते हैं.

नेशनल जियोग्राफिक की जानकारी के मुताबिक, कैस्‍टोरम जुटाने के लिए बीवर्स को बेहोश करना पड़ता है, जिसके बाद कैस्‍टर सैक निकाला जाता है. हालांकि इंटरनेट फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट Snopes ने कहा- आज के समय में फूड प्रोडक्‍ट्स में कैस्‍टोरम का इस्‍तेमाल बहुत ही कम होता है, क्योंकि इस पदार्थ को निकालना बहुत मुश्किल होता है. सालभर में अब केवल 132 किलोग्राम कैस्‍टोरम लिक्विड ही बीवर्स से जुटाया जाता है. अमेरिका में हर साल लगभग वनीला बीन्‍स से करीब 2 करोड़ किलो वनीला फ्लेवर प्राकृतिक रूप से तैयार किया जाता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.