hindi

टी-20 विश्व कप के लिए ICC तैयार कर रहा है नया प्लान, 20 टीमें बन सकती है टूर्नामेंट का हिस्सा

0 11

इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में टी-20 विश्व कप का आयोजन होना है. लेकिन भारत में वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को देखते हुए टी-20 विश्व कप का आयोजन मुश्किल ही नजर आ रहा है. इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. मिली जानकारी के मुताबिक आईसीसी टी-20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाले देशों की संख्या को बढ़ाकर 20 करने पर विचार कर रहा है. 2024 में इस प्रस्ताव पर अमल भी किया जा सकता है.

आईसीसी के नए प्लान के मुताबिक 2024 में होने वाले टी-20 विश्व कप में पांच टीमों को अलग-अलग ग्रुप में रखा जाएगा.हर ग्रुप में एक या दो मजबूत टीमें हो सकती हैं. संभव है कि कमजोर टीमों के लिए क्वालीफायर राउंड रखा जाए. बता दें कि इस साल भारत में होने वाले T20 विश्व कप में 16 टीमें हिस्सा लेंगी. ईएसपीएन क्रिकइंफो की खबर के मुताबिक, आईसीसी लंबे समय से टी20 फॉर्मेट को क्रिकेट के विस्तार के रूप में देख रहा है. इसको लेकर पहले भी चर्चा होती रही है.

पहले ही आईसीसी ने महिला क्रिकेट टूर्नामेंट में टीमों के बढ़ाने की पुष्टि कर दी है. हालांकि ऐसा नहीं है कि आईसीसी केबल टी20 फॉर्मेट के जरिए ही खेल को लोकप्रिय बनाने की कोशिश कर रहा है. बल्कि उसकी कोशिश है कि क्रिकेट को ज्यादा से ज्यादा देशों तक पहुंचाया जाए. इसके लिए वनडे वर्ल्ड कप में टीमों को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. अगर सब ठीक जाता है तो 2023 में होने वाले वनडे विश्वकप में 10 की बजाय 14 देशों की टीम हिस्सा ले सकती हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.