hindi

Happy Birthday Sachin Tendulkar: क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज इन बड़े रिकॉर्ड को शायद ही तोड़ पाएगा कोई

0 18

आज क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का 48वां जन्मदिन है. सचिन इस समय मुंबई में है और अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे. हाल ही में सचिन ने कोरोना को मात दी है. सचिन तेंदुलकर ने 24 सालों तक क्रिकेट की दुनिया पर राज किया. सचिन के नाम क्रिकेट के खेल में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड दर्ज है, जिन्हें तोड़ पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है.

सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है ये बड़े रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.
सचिन तेंदुलकर ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं.
सचिन तेंदुलकर सबसे कम उम्र में टेस्ट में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं.
सचिन तेंदुलकर 200 टेस्ट मैच खेलने वाले एकमात्र बल्लेबाज है.
सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन बनाए हैं और वे टेस्ट क्रिकेट में 15000 रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं. शायद सचिन तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड कोई तोड़ पाएगा.


सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में 6 विश्वकप खेले हैं. हालांकि सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड की बराबरी जावेद मियांदाद ने की. संयुक्त रूप से दर्ज ये रिकॉर्ड शायद ही टूटे.
सचिन तेंदुलकर के नाम विश्व कप में सबसे ज्यादा 2278 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. तेंदुलकर वनडे वर्ल्डकप में 2000 रन बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर है. सचिन के अलावा कोई खिलाड़ी वर्ल्डकप में 1800 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाया है. ऐसे में सचिन तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड टूटना नामुमकिन सा लगता है.
सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.