hindi

2028 ओलंपिक में भाग लेगी भारतीय क्रिकेट टीम, टी-20 विश्व कप को लेकर भी हुई बड़ी घोषणा

0 6

भारतीय टीम 2028 में लॉस एंजलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में पहली बार भाग लेगी. बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की शुक्रवार को बैठक हुई, जिसमें यह बड़ा निर्णय किया गया. भारत ने इससे पहले आईसीसी के टूर्नामेंट के अलावा 1998 में कानपुर में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी भाग लिया था. उस समय टीम इंडिया के कप्तान अजय जडेजा थे.

आईसीसी खेल के सबसे छोटे प्रारूप को ओलंपिक में शामिल करने का काफी समय से प्रयास कर रहा था, जिसके लिए पहले बीसीसीआई तैयार नहीं था. लेकिन अब भारत ने सहमति जता दी है. ऐसा पहली बार होगा, जब क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाएगा. बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि वह ओलंपिक में अपनी टीम तभी भेजेगा जब उसे इस बात की लिखित गारंटी दी जाएगी कि उसे अपनी स्वायत्तता नहीं छोड़नी पड़ेगी.

बता दें कि फिलहाल ओलंपिक में भाग लेने वाली टीमें राष्ट्रीय खेल संघ (एनएसएफ) के तहत आती हैं और सभी भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) की छतरी के तहत काम करती हैं. बीसीसीआइ नहीं चाहता कि उसे आइओए और भारत सरकार के अधीन काम करना पड़े. बता दें कि इस साल भारत में T20 वर्ल्ड कप होना है जिसको लेकर बैठक में काफी चर्चा हुई. बैठक में यह तय हुआ कि 9 शहरों दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, धर्मशाला, चेन्नई, बेंगलुरु, लखनऊ, अहमदाबाद और कोलकाता में T20 वर्ल्ड कप के मैच कराए जाएंगे. लेकिन आइसीसी कोरोना के कारण सात शहरों में ही मैच आयोजित करने के पक्ष में है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.