hindi

वो मौके जब टीम के सभी 11 खिलाड़ियों ने की गेंदबाजी, जाने भारतीय टीम ने कब किया ऐसा

0 7

एक क्रिकेट मैच में हर टीम की तरफ से 11-11 खिलाड़ी खेलते हैं. ज्यादातर ऐसा होता है कि टीम में पांच गेंदबाजों को शामिल किया जाता है और पांच या छह खिलाड़ियों से ही गेंदबाजी कराई जाती है. लेकिन क्रिकेट इतिहास में चार ऐसे मौके भी आए, जब 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की.

1884 में ऑस्ट्रेलिया के इंग्लैंड दौरे का तीसरा टेस्ट

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 551 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 346 रन बना पाई. फिर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को फॉलोऑन दिया और इंग्लैंड की टीम ने 85 रन बनाए. बता दें कि इस मुकाबले में इंग्लैंड के सभी खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की थी.

1980 में फैसलाबाद में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दूसरा टेस्ट

यह मुकाबला बहुत ही ज्यादा रोमांचक रहा. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 617 रन बनाए. बता दें कि पाकिस्तान के विरुद्ध हुए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम के 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की थी.

वेस्टइंडीज बनाम भारत, चौथा टेस्ट, 2002

यह मैच बहुत ही ज्यादा रोमांचक रहा था. इस मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 513 रन बनाए. वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 8 खिलाड़ियों की गेंदबाजी करवाई थी. लेकिन दूसरी पारी में बाकी तीन गेंदबाजों से भी वेस्टइंडीज की टीम ने गेंदबाजी करवाई. इस तरह से इस मैच में वेस्टइंडीज के सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की थी.

2005 में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच चौथा टेस्ट मैच

यह मुकाबला बहुत शानदार रहा था, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को आउट करने के लिए अपने हर गेंदबाज को आजमाया था. हालांकि फिर भी दक्षिण अफ्रीका की टीम नहीं जीत पाई थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.