hindi

जिस नियम पर विराट कोहली ने उठाए थे सवाल, अब ICC करने जा रही है उसमें बदलाव

0 4

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज में आईसीसी के 2 नियमों को लेकर काफी बवाल मचा. पहला नियम डीआरएस से जुड़ा अंपायर कॉल और दूसरा है सॉफ्ट सिगनल. इन दोनों ही नियमों पर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी सवाल खड़े किए और दिग्गज क्रिकेटरों ने भी प्रश्न उठाए. आईसीसी इन दोनों ही नियमों में बदलाव कर सकती है.

क्रिकबज की रिपोर्ट की मानें तो आईसीसी सॉफ्ट सिग्नल के नियम को खत्म कर सकती है. गुरुवार को आईसीसी बोर्ड की वर्चुअल मीटिंग हुई थी. इस मीटिंग में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सॉफ्ट सिग्नल का मुद्दा उठाया और इस मुद्दे पर दूसरे क्रिकेट बोर्ड ने भी उनका समर्थन किया. सभी सदस्य अंपायर के सॉफ्ट सिग्नल नियम को बदले जाने के पक्ष में थे. एमसीसी भी सॉफ्ट सिग्नल नियम के हक में नहीं है.

एमसीसी की वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी ने सलाह दी थी कि मैदान के कुछ कैचों में अंपायर के सॉफ्ट सिग्नल को दरकिनार करना चाहिए. भारत-इंग्लैंड के बीच चौथे T20 मैच और पहले वनडे मैच के दौरान सूर्यकुमार यादव को सॉफ्ट सिग्नल के तहत आउट दिया गया था. तीसरे अंपायर को कैच पकड़ने या ना पकड़ने का कोई सबूत नहीं मिला. लेकिन अंपायर के सॉफ्ट सिग्नल नियम के तहत सूर्यकुमार को आउट दिया गया.

इस पर आकाश चोपड़ा का कहना था कि अंपायर 70 मीटर दूर पकड़े गए कैच पर आउट या नॉट आउट कैसे दे सकता है. बता दें कि विराट कोहली अंपायर कॉल नियम के खिलाफ भी बोले थे. लेकिन आईसीसी की क्रिकेट कमेटी ने इसे हटाने की सिफारिश को खारिज कर दिया.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.