hindi

विराट कोहली में फिटनेस के लिए कहां से आया इतना जुनून, वीरेंद्र सहवाग ने किया खुलासा

0 10

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी फिटनेस का बहुत ध्यान रखते हैं. वह अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहते हैं. वह दूसरे क्रिकेटरों के लिए भी प्रेरणा स्रोत हैं. अपनी फिटनेस की वजह से ही विराट मैदान पर अच्छी फील्डिंग भी कर पाते हैं. लेकिन विराट कोहली में फिटनेस को लेकर इतना जुनून कहां से और कैसे आया, इसका खुलासा वीरेंद्र सहवाग ने किया.

विराट कोहली ने खुद यह स्वीकार किया कि वह इंग्लैंड के विरुद्ध तीसरे T20 मैच के दूसरे भाग में टीम की शारीरिक भाषा से ज्यादा खुश नहीं थे. जब राहुल तेवतिया और वरुण चक्रवर्ती T20 सीरीज से पहले फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए तो कोहली ने इस बात पर जोर दिया कि वे मैदान पर कोई समझौता नहीं कर सकते. विराट के बयान से साफ पता चलता है कि वह भारतीय टीम में फिटनेस को लेकर कोई भी समझौता नहीं कर सकते.

सहवाग ने विराट के फिटनेस होने को लेकर कहा कि मैंने आखिरी बार 2011-12 में इंग्लैंड में 3 टेस्ट मैच खेले थे. एक मैच ओवल में खेला और दूसरा बर्मिंघम में. सभी काउंटी टीमें जो वहां हैं, उनके ड्रेसिंग रूम में एक चार्ट है, जो फिटनेस के मानकों को प्रदर्शित करता है. मुझे लगता है कि इस वर्तमान भारतीय टीम के फिटनेस मानकों को वहां से उठाया गया है.

सहवाग ने आगे कहा कि मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि तब भी हम इससे प्रभावित थे. यह वजन, गतिशीलता, लचीलापन और कुछ इसी तरह के टेस्ट के बारे में था. जब हमने इसे करने की कोशिश की, 2011/12 में हमारी आधी से ज्यादा टीम उन टेस्ट में विफल रही.

सहवाग ने कहा- इसीलिए मुझे लगता है विराट कोहली ने यही चुना है. अगर इंग्लैंड में फिटनेस में वह मानक था, तो हमें भी होना चाहिए. जब से विराट ने कप्तान के रूप में पदभार संभाला है उन्होंने अपनी फिटनेस पर पर्याप्त जोर दिया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.