hindi

आज ही के दिन हर्शल गिब्स ने 6 गेंदों पर लगाए थे 6 छक्के, वनडे में यह कमाल करने वाले हैं इकलौते बल्लेबाज

0 10

16 मार्च का दिन क्रिकेट इतिहास में बहुत ही खास है. आज से 14 साल पहले 2007 के वनडे विश्व कप में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा किया था. ऐसा करने वाले वह पहले बल्लेबाज बने थे. नीदरलैंड्स के विरुद्ध मैच में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की थी. वनडे क्रिकेट में उनका यह रिकॉर्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है. हालांकि T20 क्रिकेट में युवराज सिंह और कायरन पोलार्ड लगातार छह गेंदों पर छह छक्के लगाने का कारनामा दोहरा चुके हैं.

हर्शल गिब्स ने अपनी इस पारी का वीडियो ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया बता दें कि 2007 के वनडे विश्व कप में ग्रुप-ए में दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड का मुकाबला हुआ था. बारिश के चलते यह मैच 40 ओवरों का कर दिया गया था. इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पहले बल्लेबाजी की थी. हर्शल गिब्स ने इस मुकाबले में 30वें ओवर में वेन बुंगे की लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर इतिहास रचा था. इससे पहले वह 30 गेंद पर 32 रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन इस ओवर के बाद उनका स्कोर 36 गेंद पर 68 रन हो गया.

गिब्स ने बुंगे की पहले गेंद पर लॉन्ग ऑन पर छक्का मारा. दूसरी गेंद पर गिब्स ने लॉन्ग ऑफ की सीमा रेखा पार कराई. बुंगे ने तीसरी गेंद थोड़ी फ्लैट फेंकी लेकिन गिब्स नहीं चूके और उन्होंने फिर लॉन्ग ऑफ के ऊपर से छक्का जड़ दिया. चौथी गेंद पर गिब्स ने डीप मिडविकेट, पांचवीं पर वाइड लॉन्ग ऑफ और आखिरी गेंद पर फिर से डीप मिडविकेट पर छक्का मारकर इतिहास रच दिया.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.