hindi

आज ही के दिन 20 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध लक्ष्मण-द्रविड़ ने ईडन गार्डंस पर रचा था इतिहास

0 9

2001 में स्टीव वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आई थी. उन दिनों किसी भी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की टीम को हराना नामुमकिन-सा था. दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी. आज से ठीक 20 साल पहले वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ने एक ऐसी पारी खेली थी जिसे शायद ही भारतीय प्रशंसक कभी भूल पाएंगे.

भारत ने पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 10 विकेट से हराया था और दूसरा टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डंस पर खेला जा रहा था. इस मैच में पहले 3 दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम हावी नजर आ रही थी और लग रहा था कि भारतीय टीम हारेगी. लेकिन राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ने ऐसी पारियां खेली कि कंगारुओं के जीतने का सपना टूट गया.

11 मार्च से 15 मार्च के बीच यह मैच खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 445 रन बनाए थे. भारतीय टीम पहली पारी में 171 रन पर सिमट गई और उसे फॉलोऑन खेलने की चुनौती मिली. भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज जल्दी आउट हो चुके थे. सचिन और सौरव गांगुली भी कुछ खास नहीं कर पाए.

टीम इंडिया 232 रन पर चार विकेट गंवा चुकी थी. इसके बाद लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ने मिलकर शानदार पारियां खेली और टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. लक्ष्मण और द्रविड़ ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 550 रनों तक पहुंचा दिया था. उस समय लक्ष्मण ने 281 और द्रविड़ ने 180 रन की पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया को 384 रनों का लक्ष्य मिला था. लेकिन पूरी टीम 212 रन पर ढेर हो गई थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.