hindi

मिताली राज ने रचा इतिहास, बनी ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर

0 7

दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध तीसरे वनडे मैच के दौरान भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने इतिहास रच दिया है, मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. उनसे पहले कोई भी भारतीय महिला खिलाड़ी यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाई.

मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 8 शतक और 75 अर्धशतक भी लगा चुकी हैं. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर भी बन गई हैं. उनसे पहले इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्सफलाग ने 2016 में यह उपलब्धि हासिल की थी. शार्लेट एडवर्ड्सफलाग ने सितंबर 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया.

मिताली राज ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 50 गेंदों में 36 रन की पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 5 चौके भी लगाए. मिताली राज अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 663 रन, अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 6974 रन और अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में 2364 रन बना चुकी हैं. मिताली भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय वनडे और टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली क्रिकेटर भी हैं. जबकि टेस्ट में वह इस मामले में चौथे नंबर पर आती हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.