hindi

जयपुर में IPL मैच ना होने से होगा 300 करोड़ रुपए का नुकसान, जाने क्या पड़ेगा असर

0 6

राजस्थान के क्रिकेट प्रेमियों को इस बार निराशा हाथ लगी है. आईपीएल मैचों का आयोजन इस बार जयपुर में नहीं होगा, जिससे यहां के क्रिकेट प्रेमी थोड़ा मायूस हैं. जयपुर में आईपीएल मैच ना होने से व्यवसाय और रोजगार पर भी काफी असर पड़ेगा. मोटे तौर पर लगभग 300 करोड़ से ज्यादा का व्यवसाय प्रभावित होगा, जिस की सबसे बड़ी मार टूरिज्म इंडस्ट्री पर पड़ेगी. इस बार आईपीएल 9 अप्रैल से शुरू होगा.

आईपीएल के मुकाबले केवल 6 शहरों में ही खेले जाएंगे, जिनमें जयपुर का नाम शामिल नहीं है. आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि टूर्नामेंट भारत में खेला जाएगा, लेकिन किसी भी टीम को अपने होम ग्राउंड पर खेलने का मौका नहीं मिलेगा. राजस्थान रणजी प्लेयर राजेश बिश्नोई जूनियर का कहना है कि ऐसा होने से राज्य की क्रिकेट को काफी नुकसान होगा, क्योंकि जब आईपीएल जैसे मुकाबले यहां खेले जाते हैं तो इससे खेल को और इसमें अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों को भी एक बूस्ट अप मिलता है.

इस वजह से आरसीए से लेकर राज्य की खेल परिसर और अन्य विभागों को भी राजस्व का काफी नुकसान होगा. आरसीए को प्रति मैच 30 लाख रुपए मिलते हैं. आरसीए से MOU के तहत क्रीड़ा परिषद को प्रति मैच 20 लाख रुपए दिए जाते हैं. इस आयोजन के अभाव में राज्य में पर्यटन, होटल इंडस्ट्री, एविएशन इंडस्ट्री, रोड ट्रांसपोर्ट, रेल- बस ट्रांसपोर्ट, ट्रेवल्स इंडस्ट्री, फूड इंडस्ट्री, प्राइवेट सिक्योरिटी, हाउस कीपिंग और इवेंट इंडस्ट्री पर बड़ी मार पड़ी हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.