hindi

विराट ने एक साथ तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी और स्टीव वॉ का रिकॉर्ड, हासिल की बड़ी उपलब्धि

0 6

भारतीय क्रिकेट टीम ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से हरा दिया. इसी के साथ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए. विराट कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया. अब वह भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने वाले कप्तान बन गए. विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने घरेलू सरजमीं पर 10वीं टेस्ट सीरीज जीती.

विराट कोहली भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने वाले कप्तानों में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. जबकि 9 टेस्ट सीरीज जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं. बता दें कि पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर 6-6 टेस्ट सीरीज जीती थी.

स्टीव वॉ को भी छोड़ा पीछे

विराट कोहली ने धोनी के अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ को भी पीछे छोड़ दिया. विराट कोहली ने बतौर कप्तान घरेलू मैदान पर 23वीं जीत हासिल की. जबकि स्टीव वॉ के नाम घर में 22 टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड था. हालांकि अब विराट ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है. वैसे इस लिस्ट में टॉप पर साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का नाम आता है, जिनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने घरेलू मैदान पर 30 टेस्ट मैच जीते. वहीं इस सूची में 29 जीत के साथ दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग आते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.