hindi

कितने होते हैं पुलिस के पद, राज्य का सबसे बड़ा पुलिस अधिकारी कौन होता है? यहां जाने सब कुछ

0 6

पुलिस कर्मी की पहचान उसकी वर्दी से होती है. सब इंस्पेक्टर से लेकर डीजीपी तक सभी के कंधों पर लगे सितारों से उन्हें पहचाना जाता है. क्या आप भी सितारों को देखकर पुलिस कर्मी के पद की पहचान कर सकते हैं.

कॉन्स्टेबल का पद पुलिस विभाग में सबसे छोटा होता है, जिसके कंधे पर कोई सितारा नहीं होता. उसके कंधे पर साधारण पट्टी होती है. जो पुलिस कर्मी हवलदार पद पर तैनात है, उसके कंधे पर सफेद पटिया होती हैं. वहीं असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के कंधे पर एक स्टार होता है. जबकि सब इंस्पेक्टर के कंधे पर दो स्टार लगे होते हैं.

इंस्पेक्टर के पद पर तैनात पुलिसकर्मी के कंधे पर पीले रंग के 3 स्टार लगे होते हैं, जिन्हें डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस यानी डीएसपी कहा जाता है. एडीशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस ऑफिसर के कंधे पर अशोक की लाट होती है. जबकि एसपी के कंधे पर अशोक की एक लाट होती है और यह आईपीएस अधिकारी होते हैं.

एसएसपी भी एक आईपीएस अधिकारी होता है, जिनके कंधे पर अशोक की लाट और 2 स्टार लगे होते हैं. डीआईजी की वर्दी पर अशोक की लाट के साथ तीन स्टार होते हैं. यह भी आईपीएस अधिकारी होते हैं. इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस यानी आईजी की वर्दी पर दो तलवारों के साथ एक स्टार होता है.

एडीशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस यानी एडीजी की वर्दी पर अशोक की लाट के साथ दो तलवार होती हैं. सबसे ऊंचा पद डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस का होता है, जिन्हें डीजीपी कहा जाता है और इनकी वर्दी पर अशोक की लाट के साथ दो तलवार होती हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.