hindi

भारत का अर्जुन बनाम पाकिस्तान का अल खालिद, जाने कौन है ज्यादा ताकतवर

0 9

भारतीय सेना में पिछले दिनों एमबीटी अर्जुन Mk-1A टैंक शामिल हुआ. रक्षा खरीद परिषद की तरफ से इन टैंक्स को खरीद को मंजूरी भी मिल गई है. 118 अर्जुन टैंक खरीदने के लिए 8400 करोड़ रुपए खर्च होंगे. अर्जुन टैंक्स का मुकाबला अगर पाकिस्तान के अल खालिद और अल जरार टैंक्‍स से होगा तो कौन किस पर भारी पड़ेगा. आइए जानते हैं.

दुनिया का सबसे एडवांस टैंक है अर्जुन

अर्जुन को दुनिया का सबसे एडवांस बैटल टैंक करा दिया गया है. यह पाकिस्तान आर्मी के पास मौजूद सभी टैंकों से ज्यादा ताकतवर है. इसे डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन ने डिवेलप किया है. इसे 71 बार अपग्रेड किया गया है जिसकी वजह से यह बहुत ज्यादा बलशाली हो गया है.

दिन-रात सर्विलांस की क्षमता

इसके कमांडर एक नजर में पूरे युद्ध क्षेत्र को देख सकेंगे. यह दिन-रात सर्विलांस की क्षमता से लैस है. इसमें 9 राउंड अलग-अलग तरह के गोला बारूद ले जाने की क्षमता भी है.यह टैंक दुश्‍मन के टैंक के सुरक्षा कवच को सेकेंड्स में नष्‍ट कर सकता है.

चीनी पद्धति पर आधारित हैं पाकिस्तानी टैंक

अगर पाकिस्तानी टैंक की बात करें तो यह या तो चीनी या यूक्रेन की तकनीक से बने हुए हैं. पाकिस्तान के पास 2400 मैन बैटल टैंक्स है. ज्यादातर टैंक्स टाइप-59 या अल जरार है. इसके अलावा पाकिस्तान के पास अल खालिद टैंक भी हैं, जिन्हें पाक-चीन ने मिलकर तैयार किया है. इन टैंक्स को 20 बार अपडेट किया जा चुका है.

पाकिस्तानी आर्मी की तरफ से अल खालिद I एमबीटी को तैनात किया जा चुका है, जिसके नए वर्जन पर भी काम चल रहा है. अगर हथियारों के मामले में तुलना करें तो अर्जुन टैंक, अल खालिद और अल जरार से कई गुना बेहतर है. भारतीय टैंक में लगे जर्मन इंजन उन्हें और भी ज्यादा ताकतवर बनाते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.