hindi

इस देश में जहरीले सांपों से भूख मिटाना सीखते हैं दुनिया भर के सैनिक

0 7

थाईलैंड में हर साल दुनिया भर के सैनिक कोबरा गोल्ड एक्सरसाइज में भाग लेने के लिए पहुंचते हैं. यहां एक्सरसाइज के माध्यम से सैनिक असामान्य हालातों में भी खुद को जीवित रखने के तरीके सीखते हैं. यहां सैनिक सांपों से लेकर जंगली जानवरों को खाने की ट्रेनिंग लेते हैं. सैनिकों को मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में भी खुद को जीवित रहने रखने के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जाती है.

कई देश अपने सैनिकों को ट्रेनिंग के लिए थाईलैंड भेजते हैं. थाईलैंड में कोबरा गोल्ड मिलिट्री ड्रिल आयोजित होती है, जिसमें सैनिक कोबरा को मारकर खाते हैं या उसका खून पीते हैं. इसके अलावा सैनिक बिच्छू, छिपकली जैसे जीवो को खाना भी सीखते हैं. उन्हें ड्रिल के दौरान सिखाया जाता है कि सांप को कैसे पकड़ कर मारा जाए और उसके कौन से अंग खाने चाहिए.

इस एक्सरसाइज को थाईलैंड-अमेरिका ने मिलकर शुरू किया था जो 1982 से चल रही है. इसका हेड क्वार्टर बैंकॉक में है. भारत ने भी 2016 में इस सैन्य अभ्यास में हिस्सा लिया था. लेकिन चीन को केवल एक चरण में ही जुड़ने की अनुमति मिली थी. थाईलैंड और इंडोनेशिया में सांपों के खून को बहुत ताकतवर माना जाता है. सैनिकों को जहरीले से जहरीले सांपों को मारकर उनको पकाने और खून पीने का प्रशिक्षण दिया जाता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.