hindi

दुनिया में मौजूद ये चीजें नहीं है किसी अजूबे से कम, क्या आपने सुना है इनके बारे में

0 12

ब्रह्मांड रहस्यों से भरा हुआ है. धरती पर ना जाने कितनी रहस्यमई और आश्चर्यजनक चीजें हैं, जिनके बारे में हम जानते भी नहीं हैं.

Vantablack ब्रह्मांड में अब तक ज्ञात सबसे काला पदार्थ है. यह नैनो पदार्थ है, जो पृथ्वी पर मौजूद किसी भी पदार्थ की तुलना में सबसे ज्यादा काला है. यह अपनी सतह पर पड़ने वाले 99.98% प्रकाश को अवशोषित कर लेता है.

नीली Sea Slug जो किसी एलियन की तरह दिखती है, जिसे नीलपरी भी कहा जाता है. यह दक्षिण अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तटों पर पाई जाती है. यह विषैले समुद्री जीवो का शिकार करती है.

Aerogel जो बादल के किसी टुकड़े की तरह दिखता है. यह जेल और गैस से मिलकर बना बहुत हल्का पदार्थ है, जिसे Frozen Smoke’ या Solid Cloud’ नाम से भी जाना जाता है.

इंडोनेशिया के Kawah Ijen ज्वालामुखी नीले और बैंगनी रंग का लावा उगलने के लिए जाना जाता है. लावा का रंग काफी ज्यादा मात्रा में निकलने वाले सल्फर गैस की वजह से नीला होता है. इस गैस में आग लग जाती है तो नीला रंग निकलता है.

ब्राइन पूल के नाम से जानी जाने वाली ये झीलें समुद्र में ऐसे इलाक़े मे हैं, जिसमें महासागर की तुलना में पानी बहुत अधिक खारा है. यह झीले इसी वजह से आसपास के समुद्र से अलग दिखाई देती हैं. इनकी अपनी अलग लहरें होती हैं.

मैक्सिको में Fuely Cueva de los Cristales या Cave of Crystals नामक एक गुफा है. इस गुफा के अंदर चमकदार जिप्सम क्रिस्टल भरे हुए हैं. ये रहस्यमयी स्थान साल 2000 में खोजा गया था.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.