hindi

आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में रचा था इतिहास, बने थे यह कमाल करने वाले पहले खिलाड़ी

0 8

वनडे क्रिकेट के रिकॉर्ड की जब भी बात की जाती है तो उसमें सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज रिकॉर्ड्स को जरूर याद किया जाता है. आज ही के दिन 2010 में सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में खेले गए वनडे मैच में 200 रन की शानदार पारी खेली थी और इतिहास रच दिया था.

वनडे क्रिकेट की शुरुआत 5 जनवरी 1971 को हुई थी, लेकिन वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाने का कमाल भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने किया था. सचिन ने यह पारी 36 साल की उम्र में खेली थी. जब उन्होंने यह पारी खेली थी तो इससे पहले उनके खेल को लेकर सवाल उठ रहे थे. लेकिन उन्होंने इस पारी को खेलकर सबका मुंह बंद कर दिया था.

सचिन ने 147 बॉल में 200 रन बनाए थे और भारतीय टीम ने इस मैच में 400 से ज्यादा रन का स्कोर खड़ा किया था. इस मैच को भारतीय टीम ने 153 रनों से जीता था. खास बात तो यह है कि जिस दिन सचिन ने वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाया था, 5 साल बाद उसी दिन गेल ने दोहरा शतक लगाया था. गेल ने 138 गेंदों में 200 रन बनाए थे. तब से लेकर अब तक वनडे क्रिकेट में 8 दोहरे शतक लग चुके हैं जिसमें से तीन रोहित शर्मा ने लगाए हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.