hindi

यह जंतु खाता है सूरज की धूप और यह पौधा पानी में तैरता है मछली की तरह, जाने विज्ञान से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य

0 2

आपने रितिक रोशन की फिल्म कोई मिल गया देखी होगी जिसमें दूसरे ग्रह से आया एक प्राणी धूप खाता था, जिसका नाम जादू था. क्या आपने पृथ्वी पर उस जंतु के बारे में सुना है जो धूप खाता है और एक ऐसा पौधा जो पानी में मछली की तरह तैरता है.

आपको बता दें कि एक ऐसा जंतु भी है जो पौधों और जंतुओं के बीच की संयोजक कड़ी है. यह पौधा अपना भोजन स्वयं बनाता है और जंतुओं की तरह एक से दूसरे स्थान पर जा सकता है. इस जंतु का नाम यूग्लीना है, जिसमें जंतुओं और पौधों दोनों के लक्षण पाए जाते हैं. इसी वजह से इसे जंतुओं और पौधों के बीच की कड़ी कहा जाता है.

यूग्लीना एक एककोशिकीय, यूकेरियोटिक, प्रोटोजोआ संघ का जंतु है, जो स्वच्छ जलीय जीव है. यह तालाब, पोखरों जैसे जगह में पाया जाता है. इसमें हरित लवक भी पाया जाता है. यह हरित लवक की उपस्थिति के कारण ही प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया द्वारा स्वयं अपना भोजन बनाता है.

इसमें एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए चाबुक के समान कशाभिका होती है जो इसके गति करने में मददगार होती है. जीवन के विकास की प्रक्रिया के दौरान जीवितों का वह समूह जो यूग्लीना के पौधों वाले लक्षणों से समानता रखता है, उन्हें वनस्पति जगत में रखा गया.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.