hindi

कोहली के बाद ये खिलाड़ी बन सकते हैं सीमित ओवर क्रिकेट टीम के कप्तान, देखें नाम

0 16

विराट कोहली की अगुवाई वाली इस मौजूदा भारतीय टीम ने घरेलू और विदेशी दोनों परिस्थितियों में तीनों प्रारूपों में बड़ी ऊंचाइयां हासिल की हैं. विराट कोहली एक अच्छे कप्तान हैं हालाँकि वह अभी तक कोई भी बड़ी ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं हो पाए हैं. कोहली अभी वर्तमान में 30+ है और आने वालें 1-2 सालों बाद टीम मैनेजमेंट को कप्तान के रूप में उनके रिप्लेसमेंट ढूढने की जरुरत होगी.

1) श्रेयस अय्यर

वनडे क्रिकेट में भारत की वर्तमान NO-4 अय्यर ने अपने आईपीएल फ्रैंचाइज़ी दिल्ली कैपिटल्स के लिए ढाई साल में दमदार नेतृत्व गुण दिखाए हैं. उनकी कप्तानी में, टीम 2019 में प्ले-ऑफ में पहुंची और 2020 में पहली फाइनल में जगह बनाई.

2) केएल राहुल

केएल राहुल कप्तानी की दौड़ में सबसे आगे हैं. उन्होंने पहले ही अपनी क्लास को उच्चतम स्तर पर दिखाया. आईपीएल 2020 में पहली बार किंग्स इलेवन पंजाब टीम की कप्तान की और अच्छा प्रदर्शन किया. राहुल आने वाले समय में कप्तानी के सबसे प्रबल दावेदार दिखाई देते हैं.

3) शुभमन गिल

भारतीय टीम के भविष्य कहें जाने वाले शुभमन गिल ने अभी तक किसी भी टीम की कप्तानी नहीं की हैं. केकेआर में उनके कोच मैकुलम गिल को कोर ग्रुप का अहम सदस्य मानते हैं और समय सही होने पर टीम का नेतृत्व करने के लिए उपयुक्त होंगे. गिल अभी से कोहली से कप्तानी के गुण सीखे और आने वाले समय में टीम इंडिया के कप्तान के रूप में अपनी दावेदारी पेश करे.

4) ऋषभ पंत

पंत उन कुछ खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में दोनों पारियों में आक्रामक शतक लगाया हैं. अगर वह बल्लेबाजी में कंसिस्टेंट प्रदर्शन करते हैं तो टीम मैनेजमेंट उन पर कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपने पर विचार कर सकती हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.