hindi

IND VS ENG: पालने के बच्चे से हुई ऋषभ पंत की तुलना, दिग्गज खिलाड़ी ने विकेटकीपिंग तकनीक पर खड़े किए सवाल

0 8

पूर्व दिग्गज भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी ने बल्लेबाज के तौर पर पंत को प्रतिभा का खजाना बताया. लेकिन विकेटकीपर के तौर पर उनकी तुलना पालने के बच्चे से की. ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम के सीरीज जीतने में ऋषभ पंत का बड़ा योगदान रहा. इस वजह से उनकी बल्लेबाजी की तारीफ होती है. लेकिन विकेट के पीछे उनके प्रदर्शन की वजह से उनकी आलोचना भी होती है. सैयद किरमानी ने कहा- ऋषभ पंत प्रतिभा का एक खजाना है, वह बड़े शॉट खेलने वाला बल्लेबाज है. लेकिन विकेटकीपर के तौर पर उसे बहुत कुछ सीखना है. उसे सीखना होगा कि कब बड़ा शॉट लगाना है, जैसा कि उसने ऑस्ट्रेलिया में किया था.

उन्होंने विकेटकीपिंग के बारे में ऋषभ पंत को सलाह देते हुए कहा- उन्हें विकेटकीपिंग में बुनियादी सही तकनीक की जरूरत है, जो उनके पास नहीं है. एक कीपर की क्षमता का अंदाजा तभी लगाया जाता है जब वह स्टंप्स के पास खड़ा होता है. वह दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों के खिलाफ अच्छा विकेटकीपिंग कर सकता है क्योंकि आपके पास पर्याप्त समय है जहां आप स्विंग और गेंद का उछाल देखकर उस मुताबिक अनुमान लगा सकते हैं.

किरमानी ने ऋषभ पंत को लेकर कहा- ब्रिसबेन में उसने संतुलित पारी खेली जिससे हम वहां जीत दर्ज कर सके. ऐसे कई मौके थे जब ऋषभ पंत भारत को जीत दिला सकते थे. लेकिन उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया. पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की शुरुआती पारी में भी गलत समय पर अपना विकेट गंवा दिया था. उन्होंने 91 रन बनाए थे. जब भी कोई बल्लेबाज 80 रन के करीब पहुंचता है तो उसकी कोशिश शतक पूरा करने की होती है. ऐसे में आप जोखिम लेने से बचते हैं. आपको परिस्थितियों के मुताबिक खेलना होता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.