hindi

एक टेस्ट सीरीज में 600 से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज, देखें लिस्ट

0 37

आज टीम इंडिया की गिनती विश्व की बेहतरीन टीमों में की जाती है. वर्तमान में टीम इंडिया क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन कर रही है. एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन है. आज हम आपको उन चार भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक टेस्ट सीरीज में 600 से ज्यादा रन बनाए हैं.

सुनील गावस्कर

भारतीय टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध 1971 में डेब्यू किया. उन्होंने अपनी डेब्यू सीरीज में ही चार शतक और तीन अर्धशतकों की सहायता से 774 रन बनाए. एक सीरीज में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम ही दर्ज है.

दिलीप सरदेसाई

वेस्टइंडीज के विरूद्ध में 1971 में दिलीप सरदेसाई ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में तीन शतक और एक अर्धशतक की सहायता से 642 रन बनाए थे. इस सीरीज में उन्होंने एक दोहरा शतक लगाया था.

राहुल द्रविड़

पूर्व भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ऑस्ट्रेलिया ने विरुद्ध साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 619 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने एक दोहरा शतक और 3 अर्धशतक लगाए. टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच की पहली पारी में द्रविड़ ने 230 और दूसरी पारी में 72 रन बनाए. उनकी शानदार पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत हासिल की और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. इसके बाद एक बार फिर से द्रविड़ ने साल 2002 में इंग्लैंड के विरुद्ध चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 602 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने तीन शतक और 1 अर्धशतक भी लगाया.

विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है. विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध साल 2014-15 में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 692 रन बनाए. इस दौरान कोहली ने 4 शतक और 1 अर्धशतक भी लगाया. इसके बाद कोहली ने इंग्लैंड के विरुद्ध साल 2016 में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में दो शतक और दो अर्धशतक लगाते हुए 656 रन बनाए थे. एक बार फिर से विराट कोहली ने साल 2017 में श्रीलंका के विरुद्ध 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में तीन शतक और एक अर्धशतक की सहायता से 610 रन बनाए थे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.