hindi

IND vs ENG: भारत के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में काली पट्टी बांधकर खेल रहे हैं इंग्लिश खिलाड़ी, वजह है बहुत बड़ी

0 11

चेन्नई में इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेल रही है. इस मैच में इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलने उतरे हैं. दरअसल, इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने काली पट्टी दूसरे विश्व युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाले ब्रिटिश सेना के पूर्व कैप्टन और कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले सर टॉम मूरे के सम्मान में बांधी है, जिनका इस सप्ताह 100 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था.

सर टॉम मूरे का जन्म 1920 में हुआ था. वह 20 साल की उम्र में ही ब्रिटिश आर्मी में शामिल हो गए थे. उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारत और बर्मा में अपनी सेवाएं दी. उन्हें सेना में शामिल होने के दूसरे साल ही सेकेंड लेफ्टिनेंट के रूप में प्रमोशन भी मिला था.

अपने 100वें जन्मदिन से पहले मूर ने बैसाखी के सहारे अपने बगीचे के सौ चक्कर लगाने की योजना बनाई थी. मूरे को उम्मीद थी कि उन्हें इससे हजार पाउंड तक चंदा मिलेगा. लेकिन जब 16 अप्रैल 2020 को 100वां चक्कर पूरा किया तो 12 मिलियन यूरो (करीब 104 करोड़ रुपये) चंदे के रूप में मिल चुके थे. ब्रिटेन के प्रिंस विलियन ने उन्हें नाइटहुट की उपाधि से भी नवाजा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.