hindi

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले टॉप-5 भारतीय गेंदबाज, देखें लिस्ट

0 14

इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ 5 फरवरी से चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने वाली है. इस सीरीज में दोनों टीमों की निगाहें जीत पर होंगी. दोनों ही टीमों के बीच कड़ी जंग देखने को मिलेगी. दोनों ही टीमों के बीच जब भी टेस्ट सीरीज खेली जाती है तो गेंदबाजों की अहम भूमिका रहती है. आज हम आपको भारत के उन पांच गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं.

भागवत चंद्रशेखर

भागवत चंद्रशेखर इंग्लैंड के खिलाफ सबसे सफल भारतीय गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध कुल 95 विकेट हासिल किए. खास बात तो यह है कि चंद्रशेखर ने अपने करियर का पहला और अंतिम मैच टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.

अनिल कुंबले

अनिल कुंबले सूची में दूसरे नंबर पर आते हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 92 विकेट हासिल किए.

बिशन सिंह बेदी

बिशन सिंह बेदी इस सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं जिन्होंने अपने करियर में इंग्लैंड के खिलाफ 27 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 85 विकेट हासिल किए. उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट भी इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था.

कपिल देव

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव इस सूची में चौथे नंबर पर आते हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 85 विकेट हासिल किए. कपिल देव ने चार बार इंग्लैंड के खिलाफ 5-5 विकेट लिए.

ईशांत शर्मा और अश्विन

इस सूची में ईशांत और आर अश्विन संयुक्त रूप से पांचवे नंबर पर आते हैं. इन दोनों ही गेंदबाजों ने अब तक टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 56-56 विकेट हासिल किए हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.