hindi

वनडे के 5 ऐसे रिकॉर्ड जो भारतीय बल्लेबाजों के नाम हैं दर्ज, जानें

0 2,306

वनडे यानि एकदिवसीय क्रिकेट में हमेशा भारतीय खिलाड़ियों ने अपना परचम लहराया है। जब रिकॉर्ड्स की बात सामने आती है तो भारतीय खिलाड़ी सबसे आगे और सबसे ऊपर ही नज़र आते हैं। भारत ने विश्व क्रिकेट को कई महान बल्लेबाज़ दिए हैं। अगर वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड्स की बात करें तो ज़्यादातर मौकों पर भारतीय खिलाड़ियों का ही नाम सामने आएगा। हम यहां वनडे बल्लेबाज़ी के 5 ऐसे कीर्तिमानों की बात कर रहें हैं जो सिर्फ़ भारतीयों के नाम हैं।

1: वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा शतक

विश्व क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर ने वनडे में 49 शतक बनाए हैं। रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा और इंज़ाम-उल-हक़ जैसे धाकड़ खिलाड़ी भी सचिन के इस रिकॉर्ड के करीब नहीं पहुंच पाए। सिर्फ़ विराट कोहली है ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो 38 शतकों के साथ सचिन के इर्द-गिर्द नज़र आ रहे हैं। उम्मीद है कि आने वाले सालों में कोहली सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

2: वनडे में 10 हज़ार रन बनाने में हैं भारतीय खिलाड़ी सबसे ज़्यादा

वनडे में 10 हज़ार रन बनाना किसी भी बल्लेबाज़ के लिए एक मील का पत्थर साबित होता है। भारत के पास 10 हज़ार रन बनाने वाले सबसे ज़्यादा बल्लेबाज़ हैं। इनकी संख्या 5 हैं। टीम इंडिया की तरफ़ से सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, एमएस धोनी और विराट कोहली ने वनडे में 10,000 के आंकड़े को पार किया है। दूसरे स्थान पर श्रीलंकाई टीम है जिसके 4 बल्लेबाज़ ने इस ऊंचाई को छुआ है।

3: वनडे में सबसे ज़्यादा दोहरे शतक

एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक बनाना चर्चा का विषय होता है, 20वीं सदी में ये कमाल किसी ने नहीं किया था। भारत के सचिन तेंदुलकर ने पहली बार वनडे में 200 रन बनाए थे, और आज भारत की तरफ़ से सबसे ज़्यादा दोहरा शतक बने हैं। रोहित शर्मा ने 3 दफ़ा 200 के आंकड़े को पार किया है।

4: एक कैलेंडर ईयर (वनडे क्रिकेट) में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

इस रिकॉर्ड पर भी भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा है। आजकल विराट कोहली रोहित शर्मा और शिखर धवन एक साल में काफ़ी रन बनाते हैं, लेकिन इससे पहले टीम इंडिया के ही खिलाड़ियों ने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज़्यादा रन बनाए हैं। पहले 4 स्थानों पर क्रमश: सचिन (साल 1998 में 1894 रन), गांगुली (साल 1999 में 1767 रन) द्रविड़ ( साल 1999 में 1767 रन) और सचिन (साल 1996 में 1611 रन) का नाम शामिल है।

5: वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज़ 10,000 रन

टीम इंडिया की ख़ुशकिस्मती है कि इसके पास सबसे पहले और सबसे तेज़ 10 हज़ार रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। सचिन ने वनडे में 10 हज़ार रन बनाने की शुरुआत की थी। वहीं विराट कोहली ने सबसे तेज़ 10 हज़ार रन बनाए हैं, इस आंकड़े को छूने के लिए उन्होंने महज़ 204 पारियों की मदद ली।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.