hindi

टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, देखें लिस्ट

0 51

टेस्ट एक ऐसा फॉर्मेट है जो किसी भी खिलाड़ी के संयम और मजबूती को दर्शाता है। पांच दिन के इस खेल में बल्लेबाजों के तेजी से रन बनाने के बजाय संभल कर और लंबा खेलने को तरजीह दी जाती है। लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो तेज-तर्रार बल्लेबाजी के अपने स्वाभिक खेल को टेस्ट भी अपनाते हैं। टेस्ट क्रिकेट में कई बल्लेबाज ऐसे हैं जो एक ही दिन में 300 या 200 प्लस की पारियां खेल चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 10 खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने का इतिहास ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन ने रचा था। 1930 में इंग्लैंड के विरुद्ध उन्होंने पहले ही दिन तिहरा शतक जड़ते हुए 309 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

इस मामले में इंग्लैंड के वैली हेमंड दूसरे नंबर पर हैं। 1933 में न्यूजीलैंड को पहले दिन 158 पर ढेर करने के बाद इंग्लैंड बल्लेबाजी के लिए उतरा। पहले दिन के समाप्त होने तक नंबर 3 के बल्लेबाज वैली हेमंड 41 रन बनाकर नाबाद थे। लेकिन जब वे दूसरे दिन लौटे तो उन्होंने दोहरा शतक लगाते हुए 295 रन और बना दिए।

सहवाग ने साल 2006 में भारत की तरफ से एक दिन में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में खेले गए उस मैच के दूसरे दिन वे 284 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। आउट होने के पहले सहवाग 293 रन बना चुके थे।

पाकिस्तान के खिलाफ 1954 में नॉटिंघम में इंग्लैंड के बल्लेबाज डेनिस कॉम्पटन ने मैच के दूसरे दिन 273 रनों का निजी स्कोर बनाया था।

सर डॉन ब्रेडमैन ने टेस्ट क्रिकेट के एक दिन में सर्वाधिक रनों के रिकॉर्ड को लॉड्स में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी बार अपने नाम किया था। 1934 में इंग्लैंड के साथ खेलते हुए उन्होंने ट्रिपल सेंचुरी लगाते हुए 304 रनों की पारी खेली थी। उस मैच में डॉन ब्रेडमैन के बल्ले से दूसरे दिन 271 रन निकले थे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.