hindi

वो मैच जिनमें पिता-पुत्र की जोड़ी ने एक साथ की बल्लेबाजी, एक भारतीय जोड़ी भी शामिल

0 1,118

डॉक्टर का बेटा डॉक्टर बनेगा, इंजीनियर का बेटा इंजीनियर. ऐसे ही क्रिकेटर का बेटा क्रिकेटर बनता है, बहुत से ऐसे उदाहरण है. क्रिकेट के खेल में कई ऐसे मौके भी आए हैं, जब पिता-पुत्र की जोड़ी ने एक साथ एक ही मैच में बल्लेबाजी की. यह सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा है. लेकिन क्रिकेट इतिहास में पांच ऐसे मौके आए हैं. इस लिस्ट में एक भारतीय जोड़ी भी शामिल है.

लाला अमरनाथ के साथ उतरे उनके बेटे सुरिंदर

1963 में लाला अमरनाथ और उनके बेटे सुरिंदर एक चैरिटी मैच में एक साथ खेले थे. उस समय लाला अमरनाथ 52 साल के थे, जबकि उनके बेटे सुरिंदर 15 साल के थे. दोनों ने एक साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया था.

शिवनारायण चंद्रपॉल और तेगनारायण चंद्रपॉल

2017 में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल और उनके बेटे तेग नारायण चंद्रपॉल एक साथ मैदान पर खेले थे. पिता-पुत्र की जोड़ी ने उस टेस्ट मैच में 256 रन की साझेदारी भी निभाई थी. यह नजारा बहुत ही रोमांचक था.

इंग्लैंड के क्वाफे पर पिता-पुत्र की जोड़ी

यह जोड़ी एक दो नहीं, बल्कि पूरे 20 मैचों में एक साथ मैदान पर खेली. विली क्वाफे को केवल इंग्लैंड के लिए सात टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला. उनके बेटे बर्नार्ड भी क्रिकेटर थे. यह जोड़ी वारविकशायर के लिए कई मैच एक साथ खेली.

जिंबाब्वे के स्ट्रीक परिवार का भी रहा जलवा

1996 में हीथ स्ट्रीक और उनके बेटे डेनिस स्ट्रीक एक साथ मैदान पर थे. हीथ स्ट्रीक बल्लेबाजी कर रहे थे तो वहीं डेनिस गेंदबाजी कर रहे थे. यह नजारा सबके लिए बहुत अनोखा था.

गन परिवार ने एक ही मैच में ठोका शतक

1931 में वारविकशायर और नॉटिंघमशायर के बीच एक मैच खेला गया था, जिसमें वेर्नोंन गन ने 100 रन की पारी खेली थी. जबकि उनके पिता जॉर्ज गन ने 183 रन बनाए थे. यह क्रिकेट इतिहास का इकलौता मौका है, जब एक मैच में पिता-पुत्र की जोड़ी ने ‘थ्री फिगर स्कोर’ बनाया.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.