hindi

ये है दुनिया का इकलौता क्रिकेटर, जिसने फतह की माउंट एवरेस्ट, लगा दी थी जान की बाजी

0 8

क्रिकेट जगत में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने मैदान पर कई रिकॉर्ड बनाए. लेकिन एक ऐसा क्रिकेटर भी है जिसने माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल की. न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर एडम परोरे आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. परोरे ने अपने करियर में 78 टी-20 और 179 वनडे मैच खेले. उन्होंने 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

क्रिकेट से संन्यास लेने के 9 साल बाद 2011 में उन्होंने सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट फतह की थी और वह माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर बन गए. परोरे ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने मई में माउंट एवरेस्ट फतह की, लेकिन वह मार्च 2011 को ही नेपाल पहुंच गए थे, ताकि वहां के मौसम के हिसाब से खुद को ढाल सके.

एवरेस्ट पर चढ़ाई करना उनके लिए आसान नहीं था. उन्होंने अपने इस सपने को पूरा करने के लिए अपनी जान तक दांव पर लगा दी थी. इंटरव्यू में परोरे ने बताया था कि जब वह चढ़ाई कर रहे थे तो उनका ऑक्सीजन खत्म हो गया था. ऐसे में साथ चल रहे शेरपा की वजह से वह जिंदा बच पाए. उन्होंने चोटी पर लगभग 20 मिनट का समय गुजारा. वहां तस्वीरें खींची और फिर नीचे उतरने लगे. लेकिन नीचे उतरते वक्त उनकी तबीयत खराब हो गई. उनकी आवाज तक बंद हो गई थी. हालांकि उपचार के बाद वह ठीक हो गए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.