hindi

ये हैं सबसे तेज वनडे शतक लगाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, देखें सूची

0 5

क्रिकेट में शतक जड़ना एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। लेकिन जब यही शतक बेहद कम गेंदों में लग जाए तब वो इतिहास के पन्नों में सुनहरे शब्दों में दर्ज हो जाता है। आज हम बताएंगे कि वनडे में सबसे तेज शतक किसका है। साथ ही हम सबसे तेज वनडे शतक लगाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी की लिस्ट के बारे में भी जिक्र करेंगे।

वनडे में सबसे तेज शतक किसका है?

सबसे तेज वनडे शतक जड़ने का विश्व रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के मिस्टर 360 यानि एबी डिविलियर्स के नाम पर दर्ज है। डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2015 में ये रिकॉर्ड कायम किया था। तब उन्होंने 147 रनों की पारी के दौरान 9 चौके और 16 छक्के लगाए थे। 147 रनों की इस पारी के दौरान उनके बल्ले से केवल 31 गेंदों में शतक निकला था। डिविलियर्स ने न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन का रिकॉर्ड तोड़ा था। ये विश्व कीर्तिमान आज भी कायम है।

सबसे तेज वनडे शतक लगाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी

वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले एबी डिविलियर्स (31 गेंदों में) के बाद दूसरे पायदान पर न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन मौजूद हैं। कोरी एंडरसन ने 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 36 गेंदों में शतक जमाया था। उन्होंने तब 14 छक्के और 6 चौके की मदद से नाबाद 131 रन बनाए थे।

लिस्ट में तीसरा नाम पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी का है। 1996 में अफरीदी ने श्रीलंका के विरुद्ध 102 रनों की पारी खेलते हुए महज 37 गेंदों में शतक लगाया था। इस पारी में अफरीदी के बल्ले से 11 छक्के और 6 चौके आए थे।

चौथे पायदान पर दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर हैं, जिन्होंने जिम्बॉब्वे के विरुद्ध 44 गेंदों में अपना सैकड़ा पूरा किया था। इस दौरान बाउचर ने 8 चौके और 10 छक्के की सहायता से 147 नॉटआउट रन बनाए थे।

वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा इस मामले में पांचवें स्थान पर हैं। लारा ने 1999 में बांग्लादेश के खिलाफ 4 छक्के और 18 चौके की मदद से 117 रन बटोरे थे। इस दौरान उन्होंने केवल 45 गेंदों में शतक लगाकर धमाल मचाया था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.