hindi

आज ही के दिन क्रिकेट इतिहास में खेला गया था वो मैच, जिसमें 1 गेंद पर बनाए गए थे 286 रन

0 15

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है. आखिरी गेंद तक मैच का पासा पलट सकता है. भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसे देशों में क्रिकेट प्रेमियों की संख्या बहुत ज्यादा है. क्रिकेट इतिहास देखें तो कई ऐसे मैच हुए हैं, जिन्होंने सबको हैरान कर दिया था. 1894 में आज ही के दिन एक ऐसा मैच खेला गया था जिसमें जो कुछ हुआ उसे सुनकर शायद आपको यकीन भी ना हो. लेकिन यह बिल्कुल सच है.

15 जनवरी 1894 क्रिकेट इतिहास में बेहद खास है. हालांकि आज के लोगों को शायद इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी. इस तारीख को ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया और स्क्रैच 11 के बीच एक मैच खेला गया था, जिसमें एक बल्लेबाज ने इतना लंबा शॉट मारा कि बॉल पेड़ पर जाकर अटक गई. इसके बाद बल्लेबाज रन लेने के लिए दौड़ पड़े.

फील्डर गेंद ढूंढने लगे. जब तक फील्ड गेंद को पेड़ से निकालकर लाए, तब तक बल्लेबाज भागकर 286 रन बना चुके थे. दोनों बल्लेबाज उस समय क्रीज पर लगभग 6 किलोमीटर दौड़ थे. पेड़ मैदान के बीच में था, ऐसे में गेंदबाजी साइड ने अंपायरों से अपील की और कहा कि गेंद को खोया घोषित कर दिया जाए, ताकि बल्लेबाज रन लेना बंद कर दें. लेकिन अंपायर नहीं माने, क्योंकि गेंद दिखाई दे रही थी. इसी वजह से गेंद को खोया हुआ घोषित नहीं किया गया. इस खबर का उल्लेख उस वक्त के अंग्रेजी अखबार पॉल मॉल गेजेट में मिलता है. उस समय यह खबर केवल उसी अखबार में छपी थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.