hindi

दिग्गज स्पिनर गेंदबाज का दावा, अश्विन के अलावा कोई नहीं तोड़ पाएगा मेरा विश्व रिकॉर्ड

0 19

श्रीलंका के महान स्पिनर गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को मुथैया मुरलीधरन ने 7 बार अपना शिकार बनाया था. माइकल वॉन का कहना है कि उन्हें क्यों लगता है कि आधुनिक खेल में स्पिन की कमी है.

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी अभी मुश्किल है. लेकिन भारत के रविचंद्रन अश्विन और नाथन लायन के अलावा मुरली का कोई प्रशंसक नहीं है. वॉन ने कहा- जब मैं खेलता था, तो ऐसा महसूस हुआ कि हमें मुरली जैसे महान तेज गेंदबाज और रहस्य स्पिनर दोनों के साथ मुकाबला करना था, लेकिन अगला मुरली या सकलेन मुश्ताक कहां है?

मुरलीधरन ने कहा- टेस्ट क्रिकेट में समस्या यह है कि टी20 और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ने गतिशीलता को बदल दिया है। जब मैं खेलता था तो बल्लेबाज तकनीकी रूप से बहुत अच्छे थे और विकेट सपाट हुआ करते थे, लेकिन अब वे चाहते हैं कि मैच तीन दिन में खत्म हो जाए. मेरे खेलने के दिनों के समय स्पिन कराने के लिए बहुत मेहनत करनी होती थी और कुछ चमत्कार परिणाम पाने के लिए करते थे.

मुरलीधरन ने कहा- हालांकि आप अगर लाइन और लेंथ पर लगातार गेंदबाजी करते हैं तो आपको 5 विकेट मिल जाएंगे. इस बात की गारंटी भी है, क्योंकि बल्लेबाज लंबे समय तक बिना अटैक करे रह नहीं सकता. स्पिनर को तभी विकेट मिल सकते हैं, जब फील्ड अच्छी लगी हो. जब उनसे ये पूछा गया कि क्या कोई स्पिन 700-800 विकेट लेगा?

तो उन्होंने कहा- अश्विन के पास मौका है, वह महान गेंदबाज हैं. उनके अलावा मुझे नहीं लगता कि कोई 800 विकेट पर पहुंच पाएगा. शायद नाथन लियोन भी उतने अच्छे नहीं हैं, जो वहां तक पहुंच सकें. वह 400 विकेट के आसपास(396 विकेट) हैं, लेकिन उनको वहां तक पहुंचने के लिए बहुत ही सारे मैच खेलने होंगे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.