hindi

ये हैं दुनिया के सबसे जहरीले मेंढक, लेकिन फिर भी होती है इनकी तस्करी, जाने क्यों

0 5

दुनिया में कई जहरीले मेंढक पाए जाते हैं. लेकिन फिर भी इनकी तस्करी बड़े पैमाने पर होती है. इसी वजह से इन मेंढकों को बचाने के लिए परियोजना भी शुरू की गई है. पुलिस कई बार जहरीले मेंढकों की तस्करी करने वाले लोगों को गिरफ्तार भी कर चुकी है.

कोलंबिया में 850 से ज्यादा प्रजातियों के मेंढक पाए जाते हैं. ये मेंढक धरती के सबसे जहरीले जीवों में शुमार है. अमेरिका और यूरोप में इनकी मात्रा बहुत ज्यादा है. इस मेंढकों में इतना जहर होता है कि 10 लोगों की जान जा सकती है. इन मेंढकों की त्वचा का रंग चटक होता है.

मेंढकों की कई प्रजातियां हैं, जिनमें हरे और काले मेंढक, कोको मेंढक, सुनहरे मेंढक और भी तरह के मेंढक हैं, जिनकी तस्करी की जाती है. कोलंबिया के ओफगा मेढ़क की सबसे ज्यादा मांग है. 2019 में प्रकाशित एक रिपोर्ट की मानें तो पिछले 4 दशकों में लगभग 80,000 जहरीले मेढ़कों को शिकार बनाया गया, जिस वजह से उनकी संख्या तेजी से घट रही है.

इन मेंढकों को बचाने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. कंडिनामार्का प्रांत के वर्षा वनों के बीच 515 हेक्टेयर भूमि में टेसोरोस के 8 लोगों की टीम इन मेढ़कों का प्रजनन कराने में लगी हुई है. इन मेढ़कों की कीमत बाजार में 2,000 डॉलर (1,479 पाउंड) तक होती है.
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.