hindi

स्वेटर उतारते समय आखिर क्यों आती है चट-पट की आवाज, यहां जानें

0 4

आपने अक्सर देखा होगा कि जब हम स्वेटर उतारते हैं तो एक किस्म की आवाज आती है. लेकिन जब स्वेटर पहनते हैं तो ऐसी आवाज नहीं आती है. अब सवाल ये उठता है कि स्वेटर उतारते समय आवाज क्यों आती है. भारत की जल सेना से रिटायर अधिकारी श्री परिमल कुमार घोष एवं सुप्रसिद्ध ब्लॉगर सरिता सिन्हा के मुताबिक आवाज सिंथेटिक वूल के स्वेटर में ही आती है, लेकिन प्योर वूल के स्वेटर में नहीं.

दरअसल, लगातार घर्षण के कारण सिंथेटिक वूल के रेशे स्टैटिकली चार्ज हो जाते हैं. इनके अंदर बहुत कम मात्रा में विद्युत स्टोर हो जाती है. जब आप स्वेटर उतारते हैं तो आपकी त्वचा के संपर्क में आने के कारण स्पार्क होता है. यह बिल्कुल वैसे ही होता है जैसे बिजली के तारों को मिलने पर होता है. क्योंकि विद्युत की मात्रा बहुत कम होती है इसीलिए आपको करंट का एहसास नहीं होता. लेकिन आपको ध्वनि जरूर सुनाई देती है.

जैसे आसमान में दो बादल टकराते हैं तो उनके बीच घर्षण से ध्वनि उत्पन्न होती है, जिसे आप बादलों का गरजना कहते हैं. इसी तरह जब आप सिंथेटिक वूलन से बने स्वेटर को उतारते हैं तो आपकी त्वचा के संपर्क में आने के कारण आवाज उत्पन्न होती है. बादलों में विद्युत की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसीलिए तेज आवाज आती है. लेकिन स्वेटर में मात्रा बहुत कम होती है, इसीलिए ज्यादा तेज ध्वनि सुनाई नहीं देती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.