hindi

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची, 3 भारतीय शामिल

0 20

क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो शतक जड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक विशेष उपलब्धि मानी जाती है। विशेषतः सीमित ओवर के खेल में सैकड़ा लगाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में अगर कोई बल्लेबाज वनडे में दोहरा शतक जड़ दे तो इतिहास बन जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज के बारे ।

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके बल्ले से वनडे में 3 दोहरे शतक निकले हैं। इन शतकों का सिलसिला हिटमैन ने 2013 से शुरू किया था, जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में उन्होंने 158 गेंदों में 209 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद अगले दोनों दोहरे शतक श्रीलंका के विरुद्ध लगाए।

फखर जमान

वनडे क्रिकेट में नवीनतम दोहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज पाकिस्तान के फखर जमान हैं। फखर जमान ने जुलाई 2018 में जिम्बाब्वे के विरुद्ध 156 गेंदों में 210 रनों की नाबाद खेली थी, जहां उनके बल्ले से 24 चौके और 5 छक्के आए थे।

क्रिस गेल

क्रिस गेल ऐसे धुरंधर हैं जिनके नाम पर 50 ओवर के विश्व कप में पहला दोहरा शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। 2015 के विश्व कप में क्रिस गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ये कारनामा कर दिखाया था। उन्होंने 147 गेंदों में 215 रन बनाए थे।

मार्टिन गप्टिल

वर्ल्ड कप में अब तक केवल दो ही खिलाड़ियों ने दोहरा शतक लगाने में सफलता हासिल की है। पहला नाम क्रिस गेल का है। जबकि न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल इस कारनामे को दोहराने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। गप्टिल ने वेस्टइंडीज (2015) के विरुद्ध 163 गेंदों का सामना करते हुए 237 रनों की नाबाद पारी खेल कर इतिहास रचा था।

वीरेंद्र सहवाग

शतकों की बात हो विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का नाम न आए इस बात के संभावना बेहद कम है। सहवाग दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं। 2011 में इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ सहवाग के बल्ले से 149 गेंदों में 219 आए थे। इस दौरान उन्होंने 25 चौके और 7 छक्के जड़े थे।

सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट की दुनिया को दोहरा शतक देने वाले सबसे पहले खिलाड़ी हैं। 2010 में सचिन ने वनडे का पहला दोहरा शतक लगाकर इतिहास रचा था। उन्होंने महज 147 गेंदों में 200 रनों की नाबाद दोहरे शतकीय पारी खेली थी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.