hindi

जब लॉर्ड्स मैदान पर फॉलोऑन बचाने को कपिल देव ने लगातार जड़ दिए थे 4 छक्के, फिर जो हुआ….

0 7

पूर्व भारतीय कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक कपिल देव आज अपना 62वां जन्मदिन मना रहे हैं. कपिल देव का जन्म 6 जनवरी 1959 को चंडीगढ़ में हुआ था. भारतीय टीम 1983 में पहली बार विश्व कप जीती थी, उस समय टीम इंडिया के कप्तान कपिल देव थे. कपिल देव जितने अच्छे गेंदबाज थे, उतनी ही शानदार बल्लेबाजी भी करते थे.

कपिल देव भारत के महान कप्तानों में शुमार हैं. कपिल देव ने अपने क्रिकेट करियर में कई शानदार रिकॉर्ड बनाए. बता दें कि एक बार भारतीय टीम को फॉलोऑन से बचाने के लिए कपिल देव ने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार छक्के जड़ दिए थे. कपिल देव वनडे क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज है. जबकि टेस्ट में 400 से ज्यादा विकेट लेने वाले और 5000 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं.

बता दें कि जब भारतीय टीम ने 1990 में इंग्लैंड का दौरा किया था तब पहले टेस्ट मैच में भारत ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. तब इंग्लैंड की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 653 रनों पर पारी घोषित कर दी थी. भारत की तरफ से पहली पारी में रवि शास्त्री और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने शतक लगाया था. जबकि कपिल देव 77 रन बनाकर नाबाद लौटे थे. भारत ने 9 विकेट गंवा दिए थे और फॉलोऑन से बचने के लिए 24 रनों की जरूरत थी. तब कपिल देव ने लगातार चार छक्के लगाकर भारत को फॉलोऑन से बचाया था. लेकिन उस मैच में टीम इंडिया हार गई थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.