hindi

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर बने हैं 7 खास रिकॉर्ड, जानें टीम इंडिया के नाम हैं कितने

0 6

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जनवरी से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. लेकिन इस मैच से पहले हम आपको इस मैदान पर बने कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में बताने वाले हैं, जो बहुत ही खास हैं.

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से भारतीय टीम केवल एक ही मुकाबला जीत पाई है, जबकि छह टेस्ट मैच ड्रॉ हुए हैं और 5 ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं.

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत के विरुद्ध सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में सबसे बड़े अंतर से 1999-2000 में जीत दर्ज की थी. उस समय ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पारी और 144 रनों के अंतर से हराया था. जबकि भारत ने ऑस्ट्रेलिया को इस मैदान पर 1978 में सबसे बड़े अंतर से हराया था. उस समय भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 2 रन से शिकस्त दी थी.

इस मैदान र भारतीय टीम का सर्वाधिक स्कोर 705/7 का रहा है जो टीम इंडिया ने सौरव गांगुली की कप्तानी में बनाया था.

भारत की तरफ से इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, जिन्होंने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 758 रन बनाए हैं.

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत की तरह सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा हैं, जिन्होंने पिछले साल सिडनी में 193 रन की पारी खेली थी.

इस मैदान पर एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज कुलदीप यादव हैं, जिन्होंने पिछले साल एक पारी में 5 विकेट हासिल किए थे.

बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज इस ग्राउंड पर सबसे बेस्ट स्कोर भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने बनाया है, जिन्होंने 2019 में इस मैदान पर 159 रन की नाबाद पारी खेली थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.