hindi

टेस्ट की एक पारी में 700 से ज्यादा गेंदे खेलने वाले बल्लेबाजों की सूची, देखें कौन-कौन है शामिल

0 1,263

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज के धैर्य और संयम की परीक्षा होती है. कई बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में लंबी-लंबी पारियां खेली हैं. टेस्ट क्रिकेट में 30 से ज्यादा तिहरे शतक भी लगाए जा चुके हैं. टेस्ट मैच के दौरान बल्लेबाजों को क्रीज पर लंबा समय बिताना पड़ता है. इस दौरान बल्लेबाज सैकड़ों गेंदों का सामना करते हैं. लेकिन टेस्ट क्रिकेट में केवल 3 ही ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट मैच की अपनी पारी में 700 गेंदों का सामना किया है. आइए जानते हैं

1- सर लेन हटन

इंग्लिश सलामी बल्लेबाज सर लेन हटन के नाम टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे अधिक गेंद खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है. 1938 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध एक टेस्ट सीरीज के पांचवें मैच में उन्होंने 847 गेंदों का सामना करते हुए 364 रनों की पारी खेली थी. वो एक पारी में 800 से अधिक गेंद खेलने वाले एकमात्र बल्लेबाज है.

2- ग्लेन टर्नर

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज सर ग्लेन टर्नर ने 1971-72 में वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट सीरीज के दौरान चौथे टेस्ट मैच में 759 गेंदों का सामना करते हुए 259 रनों की पारी खेली थी. उनके द्वारा खेली गई यह पारी आज भी किसी बल्लेबाज द्वारा गेंदों के हिसाब से खेली गई दूसरी सबसे बड़ी पारी है.

3-बॉब सिम्पसन

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर बॉब सिम्पसन ने 1964 में एशेज सीरीज के दौरान इंग्लैंड के विरुद्ध चौथे टेस्ट मैच में 740 गेंदों का सामना करते हुए 311 रन बनाए. उन्होंने 62 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की टीम का प्रतिनिधित्व भी किया.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.