hindi

सरकार की वजह से बीसीसीआई को हो सकता है 905 करोड़ का घाटा, जानिए क्यों

0 5

24 दिसंबर, गुरुवार को अहमदाबाद में बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक हुई जिसमें तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई. इस दौरान बीसीसीआई को ऐसा फैसला भी लेना पड़ा जिसकी वजह से बोर्ड को 900 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो सकता है. दरअसल, आईसीसी ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड को एक समय सीमा दी हुई थी, जिसके मुताबिक, भारत को आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 और आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी करनी है तो आईसीसी को कर के रूप में टैक्स में छूट चाहिए होगी.

लेकिन भारतीय बोर्ड अगर ऐसा नहीं करता है तो उससे इन दोनों विश्व कपों के आयोजन की मेजबानी छीन ली जाएगी और संयुक्त अरब अमीरात क्रिकेट बोर्ड को दे दी जाएगी. एजीएम में बीसीसीआई ने यह फैसला लिया कि बीसीसीआई सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल केंद्र सरकार से टी-20 विश्व कप 2021 व वनडे विश्व कप 2023 को लेकर कर में छूट देने के लिए बात करेंगे. दोनों ही विश्व कप भारत की मेजबानी में होते हैं.

लेकिन अगर भारत सरकार कर में छूट नहीं देती तो बीसीसीआई को बड़ा आर्थिक नुकसान होगा. अगर बीसीसीआई भारत सरकार को इस बात के लिए राजी नहीं कर पाती है तो आईसीसी उसके राजस्व में से 123 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कटौती कर सकती है, यानी भारतीय क्रिकेट बोर्ड को 900 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.