hindi

टेस्ट के एक ओवर में सबड़े ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज, देखें लिस्ट

0 42

टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ी की असली परीक्षा होती है. टेस्ट में खिलाड़ियों को धैर्य के साथ खेलना होता है, तभी वह अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं. टेस्ट में बल्लेबाज टिककर बल्लेबाजी करते हैं. लेकिन कुछ बल्लेबाज ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने टेस्ट में भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. आज हम आपको टेस्ट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में बता रहे हैं.

टेस्ट इतिहास के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन

28- साल 2003-04 में वेस्टइंडीज के दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर पहले टेस्ट के दौरान दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा ने दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रॉबिन पीटरसन के एक ओवर में 28 रन बटोरे थे। इस ओवर में उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के लगाए थे।

28- इंग्लैंड ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। इस दौरे पर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच (पर्थ) में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जॉर्ज बेली ने तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के एक ओवर की धज्जियां उड़ाते हुए 28 रन बनाए थे। एंडरसन के इस ओवर का हाल ऐसा 4, 6, 2, 4, 6, 6 था।

28- टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये तीसरा मौका था जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर से 28 रन निकाले। इस बार ये कारनामा दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज केशव महाराज ने जो रूट के खिलाफ किया था। जहां उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के जमाए थे। आखिरी चौका अतिरिक्त रन के रूप में निकला था।

27- पाकिस्तानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी तेज-तर्रार बल्लेबाजी के मामले में कहां पीछे रहने वाले थे। 2005 में पाकिस्तान गई भारतीय टीम के ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह के एक ओवर में अफरीदी ने पहली 4 गेंदों पर 4 छक्के लगाकर 24 रन बनाए। जबकि अंतिम 2 गेंद पर 3 रन निकालकर ओवर में कुल 26 रन जड़े।

26- टेस्ट क्रिकेट के ओवर में पांच बल्लेबाज 26 रन बनाने का कमाल दिखा चुके हैं। जिनमें क्रैग मकमिलन, ब्रायन लारा, मिचेल जॉनसन, ब्रेंडन मैकुलम और हार्दिक पांड्या शामिल हैं। लेकिन सबसे पहले ये कारनामा न्यूजीलैंड के बल्लेबाज क्रैग मकमिलन ने 2000-01 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था। जहां यूनिस खान के एक ओवर में उनके बल्ले से 5 चौके और एक छक्का आया था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.