hindi

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम स्कोर बनाने वाली टॉप-5 टीमें, भारत का स्थान बेहद शर्मनाक

0 173

टेस्ट क्रिकेट 5 दिनों का लंबा खेल होता है. टेस्ट क्रिकेट में कब क्या हो जाए कोई नहीं कह सकताय टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों का दोहरा और तीहरा शतक लगाना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन कुछ ऐसे मौके भी आए जब टेस्ट क्रिकेट में कई टीमें 50 के स्कोर तक भी नहीं पहुंच सकी. आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट इतिहास की एक पारी में सबसे कम स्कोर बनाने वाली टॉप-5 टीमों के बारे में बता रहे हैं.

आयरलैंड

आयरलैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में कुछ ही समय पहले डेब्यू किया है. 2019 में लंदन में खेले गए एक टेस्ट की दूसरी पारी में आयरलैंड की टीम इंग्लैंड के विरुद्ध 182 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए केवल 38 रन बनाकर ही ढेर हो गई थी.

भारत

भारतीय टीम ने इसी साल बीते 19 दिसंबर को एडिलेड के मैदान पर इतिहास का सबसे कम स्कोर बनाया. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दूसरी पारी में केवल 36 रन बनाकर ही आउट हो गई.

साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की टीम लिस्ट में कई बार आती है. 1899 में कैपटाउन टेस्ट में मेजबान टीम सिर्फ 35 ऑल आउट हो गई थी. इस दौरान कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया था.

साउथ अफ्रीका

लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी साउथ अफ्रीका की टीम है. 1896 में पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर साउथ अफ्रीका की टीम को इंग्लैंड के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी थी. इस मैच में साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 30 रन पर ऑल आउट हो गई थी.

न्यूजीलैंड

65 सालों से टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है. 1955 में इंग्लैंड के विरुद्ध ऑकलैंड के मैदान में न्यूजीलैंड की टीम केवल 26 रन बनाकर ही ढेर हो गई थी. इस पारी में 5 कीवी बल्लेबाज अपना खाता तक नहीं खोल पाए थे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.