hindi

ये हैं विश्व के सबसे लंबे क्रिकेट खिलाड़ी, लम्बाई जानकर आप भी चौंक जाएंगे

0 90

लंबा होना किसको नहीं पसंद है। अकसर हम अपने आस-पास लंबे लोगों को देखकर चौंक जाते हैं और सोचते हैं कि काश हम भी इतने ही लंबे होते. वैसे खेलों में भी लम्बा होना बहुत काम आता है। क्रिकेट में भी कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिनकी हाईट देख आपका मुंह खुला रह जाए. जानिए क्रिकेट इतिहास के सबसे लंबे खिलाड़ियों के नाम

1: मोहम्मद इरफान (पाकिस्तान) – 7 फुट 1 इंच लंबे पाकिस्तान के इस गेंदबाज को हम और आप एक्शन में देख चुके हैं. इरफान को क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा खिलाड़ी माना जाता है.

2: जोएल गार्नर (वेस्ट इंडीज) – 6 फुट 8.5 इंच कद के गार्नर एक समय दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज थे. वेस्ट इंडीज के गार्नर ने अपने कद का पूरा फायदा उठाया और अपनी स्पीड के दम पर 400 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए. गार्नर एक मैच जिताऊ खिलाड़ी थे और वेस्टइंडीज क्रिकेट इनके योगदान को हमेशा याद रखेगा।

3: बिली स्टेनलेक (ऑस्ट्रेलिया) – 6 फुट 8 इंच की हाईट वाले 22 साल के बिली को इस साल पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में मौका मिला. बिली ऑस्ट्रेलियाई इतिहास के सबसे लंबे खिलाड़ी माने जाते हैं. अपनी लंबाई के कारण बिली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में काफ़ी प्रचलित हैं।

4: ब्रूस रीड (ऑस्ट्रेलिया) – बिली के साथ रीड भी सबसे लंबे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का रिकॉर्ड शेयर करते हैं. रीड ने 27 टेस्ट में 113 विकेट लिए। 2003-04 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने गई भारतीय टीम को रीड ने गेंदबाजी में कोचिंग दी थी।

5: कर्टली एंब्रोस (वेस्ट इंडीज) – 6 फुट 8 इंच हाईट है दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में गिने जाने वाले एंब्रोस की. कर्टली वेस्टइंडीज के ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट के भी सबसे सफलतम गेंदबाजों में से एक हैं। एंब्रोस की यॉर्कर को आज भी याद किया जाता है, कई बल्लेबाज तो कहते हैं कि एंब्रोस की गेंद देखकर लगता था कि आसमान से कुछ गिर रहा हो. एंब्रोस ने कुल 603 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए.

6: टोनी ग्रेग ( इंग्लैंड) : 6 फुट 7.5 इंच लंबाई थी इस खिलाड़ी की. सर पर हैट लगाए कमेंट्री करते इंग्लैंड के ये दिवंगत कप्तान आपको याद ही होंगे. 90ब्बे के दशक में इनकी कमेंट्री काफ़ी प्रचलित थी। बहुत ही खुशमिज़ाज किस्म के इंसान थे टोनी।इंग्लैंड की तरफ टोनी ने 1972 से 1977 तक लगातार 58 टेस्ट में बल्लेबाजी की।

इन खिलाड़ियों के अलावा भी कुछ ऐसे क्रिकेटर हैं जिनका कद काफी मशहूर है। वो क्रिकेटर जिन्हें हाईट की वजह से भी जाना जाता है –

टॉम मूडी ( ऑस्ट्रेलिया) – 6 फुट 7 इंच

जेकब ओरम (न्यूजीलैंड) – 6 फुट 6 इंच

एबे कुरुविला (भारत) – 6 फुट 6 इंच

स्टीवन फिन (इंग्लैंड) – 6 फुट 6 इंच

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.