hindi

टेस्ट क्रिकेट में दोनों टीमों ने अब तक खेले हैं 48 मैच, देखें किसका पलड़ा रहा है भारी

0 34

17 दिसंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट शुरू होने वाली है. जब भी दोनों टीमों के बीच टेस्ट क्रिकेट खेला जाता है तो रोमांच अपने चरम पर पहुंच जाता है. पिछले दौरे पर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ही टेस्ट सीरीज में मात दी थी. लेकिन इस बार भारतीय टीम के लिए जीतना आसान नहीं होने वाला है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऑस्ट्रेलिया में अब तक 48 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने केवल 7 मुकाबले जीते हैं, जबकि 29 मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है और 12 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं.

टेस्ट क्रिकेट मैच दोनों टीमों के हेड टू हेड आंकड़े

टेस्ट क्रिकेट में दोनों टीमों ने अब तक 98 मैच खेले हैं जिसमें से भारत ने 28 और ऑस्ट्रेलिया ने 42 मैच जीते हैं, जबकि 27 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे और एक मैच टाई रहा. बता दें कि भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 39 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 3630 रन बनाए.

लेकिन मौजूदा टीम में यह रिकॉर्ड चेतेश्वर पुजारा के नाम है, जो ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट में 1622 रन बना चुके हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज स्टीव स्मिथ है जिन्होंने भारत के खिलाफ 1429 रन बनाए हैं. अगर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज की बात करें तो यह रिकॉर्ड अश्विन के नाम है, जो ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 77 विकेट ले चुके हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.