hindi

इस भारतीय ने अकेले ही ढेर कर दी थी पूरी पाकिस्तानी टीम, झटके थे 10 विकेट

0 62

एक समय ऐसा था जब पाकिस्तान की टीम से कोई भी टीम लोहा नहीं ले पाती थी. भारतीय टीम भी पाकिस्तान के मुकाबले काफी कमजोर थी. लेकिन अब पाकिस्तान टीम की हालत ऐसी हो गई है कि श्रीलंका जैसी कमजोर टीम ने उसे घर में ही धो दिया. पाकिस्तान की टीम ने कई विश्व रिकॉर्ड बनाए. लेकिन भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के विरुद्ध जो रिकॉर्ड बनाया, वह शायद ही इतिहास में दोबारा बन पाए.

अनिल कुंबले ने अकेले ही पूरी पाकिस्तानी टीम को पवेलियन लौटा दिया था. 1999 में दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम, जो अब अरुण जेटली स्टेडियम है, में खेले गए दो मैचों की सीरीज के अंतिम और दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के 10 बल्लेबाजों को आउट किया था. उनकी दमदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने यह मैच पाकिस्तान को 212 रनों से हरा दिया था. जबकि पहले मैच में भारत को 12 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

चार दशक बाद बना रिकॉर्ड

ऐसा नहीं है कि अनिल कुंबले टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे. अनिल कुंबले से पहले 1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मैनचेस्टर में खेले गए टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट चटकाए थे. उनकी गिनती विश्व के महान गेंदबाजों में होती है. अनिल कुंबले को लोग जंबो के नाम से भी जानते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.