hindi

सचिन तेंदुलकर को भारत सरकार की तरफ से मिलती हैं ये VVIP सुविधाएं, जानिए आखिर क्यों?

0 425

क्रिकेट के खेल में भारतीय टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने सबसे बड़ा योगदान दिया। बता दें कि सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के खेल में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया। इसके लिए सचिन तेंदुलकर को साल 2013 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

बता दें कि भारत रत्न देश के गिने-चुने लोगों को ही मिलता है और सचिन तेंदुलकर भारत रत्न पाने वाले एकमात्र खिलाड़ी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का योगदान अतुलनीय है। जिन लोगों को भारत रत्न मिलता है उनको एक मेडल और प्रमाण पत्र दिया जाता है। हालांकि किसी को भी धनराशि नहीं मिलती है। लेकिन भारत रत्न पाने वाले व्यक्ति को कई सारी सरकारी संस्थानों से जुड़ी अनेकों सुविधाएं मिल जाती है।

सचिन तेंदुलकर को अपने जीवन में एक भी रुपए टैक्स के रूप में नहीं देना होगा। वह अपनी पूरी जिंदगी में ट्रेन में फर्स्ट क्लास कोच में फ्री में सफर कर सकते हैं। सचिन तेंदुलकर को देश के हर कोने में वीआईपी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा राज्य सरकार से भी उनको अपने राज्य में सुविधाएं मिलती हैं। सचिन तेंदुलकर को जेड प्लस सिक्योरिटी मिली है। उनको कैबिनेट के बराबर मान्यता मिल गई है।

इतना ही नहीं सचिन को 3 पड़ोसी देशों में घूमने पर भी पूरी फ्री सुरक्षा मिलती है। यह सभी सरकारी सुविधाएं होती है। सचिन तेंदुलकर को कई सारे महत्वपूर्ण सरकारी कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए भी आमंत्रण मिलता है। इतना ही नहीं सचिन तेंदुलकर को सरकार वारंट ऑफ प्रेसिडेंस में खास जगह मिलती है, जिसका उपयोग सरकारी कार्यक्रमों में में वरीयता देने के लिए होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.