hindi

प्याज काटते समय आखिर हमारी आंखों से क्यों आने लगते हैं आंसू, क्या आप जानते हैं इसकी वजह

0 10

सब्जियों में बात हो अगर प्याज की तो प्याज एक ऐसी सब्जी है। जिसके बिना हर एक सब्जी अधूरी होती है और आपने भी ये तो देखा ही होगा कि प्याज चाहे कितनी भी महंगी हो जाए। लेकिन कोई प्याज खाना बिल्कुल नहीं छोड़ सकता। शायद आप सभी लोगों को यह बात भी अच्छी तरह से ही पता होगी कि प्याज को बड़े ही स्वाद के साथ खाने से पहले, आपको रोना भी पड़ता है। अरे नहीं समझे क्या, मतलब कि प्याज को काटते वक्त आपकी आंखों से आंसू आते है ना, उसी के बारे में हम कह रहे हैं।

लेकिन क्या कभी आपके दिमाग में ये बात आई है कि आखिर ऐसा होता किस वजह से है। क्यों आखिर प्याज काटते वक्त हमारी आंखों से आंसू आ जाते हैं या फिर कभी आपने ये बात सोची है कि प्याज काटते वक्त हमारी आंखों में जलन क्यों होने लगती है। तो चलिए अब आपके इन सभी सवालों का जवाब आज हम दिए देते हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्याज में एक साइन-प्रोपेंथियल-एस- लऑक्साइड नाम का रसायन मौजूद होता है और जब हम प्याज को काट रहे होते हैं। तो उस दौरान ये हमारी आंखों की लेक्राइमल ग्लैंड को काफी ज्यादा उत्तेजित कर देता है। जिसकी वजह से हमारी आंखों से आंसू निकलने लगते हैं। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि इससे पहले वैज्ञानिकों का कहना था कि प्याज में पाया जाने वाला एलिनेस नाम का एंजाइम ही हमारी आंखों में जलन कर देता है।

इसके बाद किए गए एक और शोध में इस बात का पता चला कि प्याज में ‛लेक्रामेट्री-फैक्टर सिथेंस’ नाम का एक एंजाइम मौजूद होता है। जब भी कोई प्याज को काट रहा होता है तो उसमें से लेक्रामेट्री-फैक्टर सिथेंस नाम का एंजाइम निकलने लगता है।

फिर ये एंजाइम प्याज में पाए जाने वाले अमीनो एसिड को सेल्फेनिक एसिड में बदल देता है और जिसके बाद सेल्फेनिक एसिड, साइन-प्रोपेंथियल-एस- लऑक्साइड में बदल जाता है। और साथ ही आपको बता दें कि जब साइन-प्रोपेंथियल-एस- लऑक्साइड हवा के संपर्क में आ जाता है और उसके बाद जब हमारी आंखों में जाता है तो इसी वजह से हमारी आंखों के लेक्राइमल ग्लैंड को परेशानी होने लगती है और तभी हमारी आंखों में जलन शुरू हो जाती है। इसके बाद हमारी आंखों से आंसू भी आने लगते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.