hindi

अगर आप भी है क्रिकेट के दीवाने तो बिना खेले आप इस फील्ड में बना सकते हैं अपना करियर, लाखों में होगी कमाई

0 134

भारतीय लोगों को क्रिकेट का खेल सबसे ज्यादा पसंद आता है। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की 1 साल की कमाई करोड़ों में होती है। जिन लोगों को क्रिकेट का शौक है और वे क्रिकेट के क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो वह क्रिकेटर बनने के अलावा ऐसे काम कर सकते हैं जिससे लाखों की कमाई हो सकती है।

हर मैच में अंपायर का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल होता है। जो भी अंपायर बनना चाहता है उनको राज्य स्तर पर सपोर्ट्स बॉडी प्रैक्टिकल और लिखित परीक्षाएं देनी होती है। इनको पास करने के बाद ही वह बीसीसीआई के द्वारा आयोजित होने वाली अंपायरिंग परीक्षा दे सकता है। खबरों के मुताबिक आईपीएल में अनिल चौधरी, सीके नंदन और सी शमशुद्दीन इन अंपायरों को प्रतिमाह 40 लाख रुपए की फीस मिलती है। जब वनडे क्रिकेट में यह रकम दोगुनी होती है।

इसके अलावा आप वीडियो एनालिस्ट भी बन सकते हैं जिसके लिए आपको तकनीकी शिक्षा के अतिरिक्त क्रिकेट के बारे में हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी होनी चाहिए। बीसीसीआई द्वारा एकवीडियो एनालिस्ट को ₹15000 की फीस मिलती है।

आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट नियम का ध्यान रखने के लिए मैच में रेफरी का सबसे बड़ा रोल होता है। अगर आप मैच रेफरी बनना चाहते हैं तो आपको आईसीसी के सभी रूल पता होने चाहिए। मैच रेफरी को ₹30000 प्रतिदिन की सैलरी मिल जाती है। इसके अतिरिक्त उनको आउटस्टेशन जाने पर अलाउंस भी मिलते हैं।

जो लोग गणित विषय से बीएससी व एमएससी करने के बाद पीएचडी करते हैं वह लोग क्रिकेट स्टेटिस्टीशियन बन सकते हैं। प्रतिदिन के हिसाब से क्रिकेट स्टेटिस्टीशियन को ₹10000 की फीस मिलती है। बता दें कि क्रिकेट स्टेटिस्टीशियन का काम खिलाड़ियों से जुड़े आंकड़ों को बताना और उनका विश्लेषण करने का होता है।

आप पिच क्यूरेटर बनकर भी महीनों में लाखों की कमाई कर सकते हैं। मैच से पहले पिच क्यूरेटर पिच को तैयार करता है। बीसीसीआई द्वारा पिच क्यूरेटर बनने के लिए सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाते हैं।

जो लोग बीकॉम के बाद एमबीए या अन्य बिजनेस संबंधी कोर्स कर चुके हैं वे क्रिकेट किट बनाकर बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। आप कंपनी के तौर पर इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.