Sat, 15 Jan 2022

WTC: भारतीय टीम हुई विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की दौड़ से बाहर! जानिए कैसे

KK

भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका से 2-1 से हार गई. इस हार के साथ ही भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है. भारतीय टीम इस हार के बाद आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में चौथे पायदान से पांचवें पायदान पर खिसक गई है. जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम चौथे नंबर पर आ गई है.

भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अब तक नौ मैच खेले हैं, जिसमें 4 मुकाबले जीते हैं और तीन मैच गवांए हैं. वहीं दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 50 से भी कम है. आईसीसी के मौजूदा नियमों के मुताबिक, अंकतालिका में ज्यादा टेस्ट जीतने से कोई फर्क नहीं पड़ता. जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा मायने रखता है.

अंकतालिका में टीमों के स्थान का फैसला जीत प्रतिशत के आधार पर होता है. यानी किस टीम ने कितने मैच जीते हैं और कितने मैच गवांए हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. मौजूदा समय में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंकतालिका में श्रीलंका की टीम पहले नंबर पर है, जिसने 100 फ़ीसदी मुकाबले जीते हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे नंबर पर, पाकिस्तान की टीम तीसरे नंबर पर और दक्षिण अफ्रीका की टीम चौथे नंबर पर है.

Advertisement